Supreme Court Update: दिल्ली नगर निगम से जुड़े एक मामले में सुप्रीम कोर्ट से आम आदमी पार्टी को करारा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एमसीडी में एल्डरमैन चुनने के अधिकार को सही माना है. दिल्ली के उप राज्यपाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची आम आदमी पार्टी की दायर याचिका पर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है.

इस बीच कोर्ट ने कहा कि उप राज्यपाल दिल्ली कैबिनेट के बिना भी नगर निगम में एल्डरमैन की नियु्क्ति करने के लिए वैध है. इसमें सरकार उसे हस्तक्षेप करने से रोक नहीं सकती. कोर्ट का यह आदेश आप के लिए किसी बड़े झटके तौर पर देखा जा रहा है. आप की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि साल 1993 एक्ट में पहले जो परिवर्तन किया गया था, उस समय नॉमिनेश की ताकत गवर्नर को दी थी.

आगे कोर्ट ने कहा कि दिल्ली के उप राज्यपाल पूरे पूरी आजादी के सात दिल्ली नगर निगम में 10 एल्डरमैन की नियुक्ति करने का काम कर सकते हैं. एललजी को नगर निगम में एल्डरमैन की नियुक्ति करने के लिए सरकार की सलाह की जरूरत नहीं है.

supreme court news

Read More: Realme का ये धांसू 5G फ़ोन 5000mAH की बैटरी के साथ हुआ भारत में लांच, 10 हजार रुपये से कम कीमत में मिल रहा

Read More: UPI Lite से लेन-देन करने के लिए नहीं होती है पिन की जरुरत, जानें पूरी डिटेल

एलजी के खिलाफ कोर्ट पहुंची थी आम आदमी पार्टी

दिल्ली उप राज्यपाल द्वारा एमसीडी में 10 एल्डरमैन की नियुक्ति करने के फैसले के खिलाफ आम आदमी पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी. याचिका में दिल्ली सरकार का तर्क था कि उसकी सलाह बिन मनमाने तरीके से उप राज्यपाल ने 10 एल्डरमैन की नियुक्त की है. आप ने इस तरीके को रद्द करने की मांग की थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया जो पार्टी के बड़ा झटका माना जा रहा है.

जानकाीर के लिए बता दें कि नगर पालिका में किसी को एल्डरमैन चुनने के लिए अनुभवी व्यक्ति की जरूरत होती है. एल्डरमैन को नगर निगम के फैसलों में मदद करने का अधिकार दिया जाता है. एमसीडी अधिनियम, 1975 के अनुसार उपराज्यपाल 25 साल से ज्यादा उम्र के 10 लोगों को एमसीडी में एल्डरमैन के लिए नियुक्त करने का काम किया जा सकता है. इस बीच आप का आरोपी है कि वीके सक्सेना ने बीजेपी कार्यकर्ता को एल्डरमैन के पद पर तैनाती दी, जबकि उन्हें बिल्कुल भी काम करने का अनुभव प्राप्त नहीं है.

supreme court update

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले आप नेता

Read More: Honda Amaze पर सबसे बड़ा डिस्काउंट, बचेंगे 1 लाख, जानें कैसे उठा सकते है डील का फायदा

Read More: Tata की लोकप्रिय कार टाटा नेक्सॉन को आज ही घर लाए मात्र 1 लाख रुपये में, जान ले हर महीने कितनी देनी होगी EMI

एमसीडी में एल्डरमैन की तैनाती के खिलाफ आप की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि मुझे लगता है किक यह भारतीय लोकतंत्र के लिए बहुत बड़ा झटका है. संजय सिंह ने कहा कि आप चुनी हुई सरकार को नजरअंदाज कर उप राज्यपाल को सारे अधिकार प्रदान कर रहे हैं. मुझे लगता है कि यह लोकतंत्र और भारत के संविधान के लिए अच्छा नहीं है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...