नई दिल्लीः सरकार की ओर से महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जाते रहे हैं, जिसका जमीन पर भी असर देखने को मिलता है। सरकार का मकसद महिलाओं को रोजगार के क्षेत्र में मजबूत बनाना है, जिससे खर्च पानी के लिए किसी से उधार लेना ना पड़े। अगर आपके घर में कोई महिला पढ़ी-लिखी है और नौकरी की तैयारी में जुटी है तो फिर देर नहीं करें।

सरकार की ओर से आंगनवाड़ी के कुछ पदों पर भर्तियां निकालने का नोटफिकेशन जारी कर दिया है। आंगनवाड़ी में नौकरी के लिए इच्छुक महिलाएं अपना आवेदन करने का काम कर सकती हैं, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख भी निर्धारित कर दी गई है, जिससे संबंधित जरूरी बातें जाननी होंगी।

आंगनवाड़ी में आवेदन करने के लिए जरूरी बातें

बाल विकास परियोजना के ऑफिसर के मुताबिक, आंगनवाड़ी केंद्र दिम्मी-1, बड़ोह, कौहीं और खनसन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाना तय है। इसके साथ ही आंगनवाड़ी केंद्र ब्रहमणी, भरनांग, पौहंज, दाड़ी, मतलाणा, स्वाहल, धरोग, सेर, झनिक्कर, गाहरा और ठाना लोहारां में आंगनवाड़ी सहायिका के सभी खाली पद भरे जाने है।

संबंधित आंगनवाड़ी केंद्र के तहत आने वाले क्षेत्र की निवासी 18 से 35 साल की महिलाएं पदों के लिए योग्य होंगी। वहीं, आवेदक का परिवार संबंधित आंगनवाड़ी केंद्र के परिवार सर्वेक्षण रजिस्टर में दर्ज करना होगा। इसके साथ ही आवेदक का नाम भी दर्ज करने की जरूरत होगी। अभ्यर्थी के परिवार की वार्षिक आय 50 हजार रुपये से कम होना जरूरी है। इसके अलावा आय प्रमाण पत्र तहसीलदार या नायब तहसीलदार द्वारा जारी किया गया होना जरूरी है।

जानें जरूरी योग्यता

वहीं, कार्यरत आंगनवाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद हेतू आवेदन करने के लिए जरूरी चीजों को जानना होगा। आवेदन करे के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होना जरूरी है। इसमें अभ्यर्थी आराम से 19 अक्टबूर साम 5 बजे तक आवेदन का काम कर सकते हैं। वहीं, निर्धारित अवधि में प्राप्त आवेदनों एवं दस्तावेजों का सत्यापन, चयन प्रक्रिया एवं साक्षात्कार 31 अक्तूबर सुबह 11 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय टौणीदेवी में किया जाना तय है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...