Zero Rating Car: अगर आप चाहते हैं कार खरीदना तो इन लेटेस्ट कारों से बना ले दूरी! रेटिंग के मामले में है जीरो

Avatar photo

By

Govind

Zero Rating Car: अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सुरक्षित कार के बारे में विचार करना चाहिए। माइलेज महत्वपूर्ण हो सकता है, लेकिन सड़क पर सुरक्षा शायद उससे भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

क्रैश टेस्ट करने वाली अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी, वाहनों की सुरक्षा को लेकर उन्हें सुरक्षा रेटिंग देती है। आप भी उनके द्वारा दी गई रेटिंग के आधार पर अपनी कार के मॉडल के बारे में फ़ैसला कर सकते हैं।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

यह एजेंसी किसी भी कार की क्रैश टेस्टिंग में वयस्क और बच्चे दोनों श्रेणियों में सुरक्षा रेटिंग देती है। एजेंसी ने साल 2024 में कुछ ऐसी कारों की रेटिंग जारी की है, जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए। ये कारें सड़क पर सुरक्षा के मामले में असफल साबित हो सकती हैं।

इन कारों की रेटिंग सबसे खराब

महिंद्रा बोलेरो नियो

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

महिंद्रा एंड महिंद्रा की एसयूवी महिंद्रा बोलेरो नियो को साल 2024 में किए गए क्रैश टेस्ट के बाद ग्लोबल एनसीएपी ने वयस्कों के लिए सिर्फ़ एक स्टार रेटिंग दी है। इस कार को बच्चों की सुरक्षा के मामले में भी सिर्फ़ एक स्टार रेटिंग दी गई है। 1799 किलोग्राम की इस कार को क्रैश करके सुरक्षा का आकलन किया गया।

परीक्षण में पाया गया कि 3 वर्षीय बच्चे के लिए चाइल्ड सीट को वयस्क सीटबेल्ट और सपोर्ट लेग का उपयोग करके आगे की ओर मुंह करके लगाया गया था और यह सामने से टक्कर के दौरान सिर को जोखिम में डालने से रोकने में सक्षम था, जिससे लगभग पूर्ण सुरक्षा प्रदान की गई। 18 महीने के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट को सीटबेल्ट का उपयोग करके पीछे की ओर मुंह करके लगाया गया था और यह सामने से टक्कर के दौरान सिर को जोखिम में डालने से रोकने में सक्षम नहीं था, जिससे सीमित सुरक्षा प्रदान की गई।

सिट्रोएन ë-C3

सिट्रोएन ë-C3 कार सुरक्षा के मामले में भी एक खराब कार है। क्रैश टेस्ट में ग्लोबल NCAP ने इस कार को वयस्क के मामले में शून्य रेटिंग और बच्चे के मामले में एक स्टार रेटिंग दी है। परीक्षण के दौरान, यह पाया गया कि चालक और यात्री के सिर और गर्दन को प्रदान की गई सुरक्षा अच्छी थी। चालक की छाती ने कमजोर सुरक्षा दिखाई जबकि यात्री की छाती ने खराब सुरक्षा दिखाई, जिसने परिणाम को एक स्टार तक सीमित कर दिया। चालक के घुटनों ने मामूली सुरक्षा दिखाई क्योंकि वे पीछे की खतरनाक संरचनाओं से टकरा सकते हैं, यात्री के घुटनों ने अच्छी सुरक्षा दिखाई। आपको बता दें, कार सभी एडिशन में स्टैंडर्ड के तौर पर सभी सीटिंग पोजीशन में 3 पॉइंट बेल्ट नहीं देती है।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

इस कार को 2024 में 5 स्टार रेटिंग मिली थी

साल 2024 में क्रैश टेस्ट में टाटा मोटर्स की नई नेक्सन को वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग दी गई थी। कुल मिलाकर यह कार सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। 1608 किलोग्राम वजनी इस कार को क्रैश टेस्ट में परखा गया।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow