क्रिकेट का खेल सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है और क्रिकेट में हर रोज कोई न कोई रिकॉर्ड बनता और टूटता रहता है। मगर इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने ऐसा भी रिकॉर्ड बना रखा है, जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में।

1. इस लिस्ट में सबसे ऊपर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड है। सचिन के नाम सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने कुल 664 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वहीं अगर हम एक्टिव प्लेयर्स की लिस्ट में देखें तो केवल विराट कोहली ही एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं। मगर फिर भी विराट कोहली उनसे 167 मैच कम खेले हैं।

2. इस लिस्ट में दूसरा रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक लगाए हैं। वहीं इस मामले में एक्टिव प्लेयर्स की लिस्ट में केवल विराट ही एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ब्रैडमैन के थोड़ा पास हैं। हालांकि विराट को उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी भी 6 दोहरे शतक की जरुरत है। विराट के नाम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 7 दोहरे शतक हैं।

3. इंटरनेशनल क्रिकेट के अनब्रेकेबल रिकॉर्ड में तीसरे स्थान पर है वेस्ट इंडीज टीम के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, जो उन्होंने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की पारी खेलकर बनाया था। जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है। अभी तक का दुसरा बेस्ट स्कोर 380 रन का है, जो मैथ्यू हेडन ने बनाया था।

4. सर डॉन ब्रैडमैन के नाम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो कोई चाहकर भी कभी नहीं तोड़ सकता है। सर डॉन ब्रैडमैन के नाम 99.94 की औसत से रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 52 टेस्ट मैच खेले थे और इस दौरान उन्होंने कभी अपने औसत को कम नहीं होने दिया था।

5. ग्राहम गूच एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और शायद ही कोई उनका रिकॉर्ड तोड़ पाएगा। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने साल 1990 में भारतीय टीम के खिलाफ पहली पारी में 333 और दूसरी पारी में 123 रन बनाकर यह रिकॉर्ड बनाया था। कुल मिलाकर ग्राहम गूच ने एक टेस्ट मैच में 456 रन बनाए थे।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...