आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश पर 87 रन से जीत हासिल की। इस हार से बांग्लादेश की वर्ल्ड कप 2023 की यात्रा का अंत हो गया, क्योंकि टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा।

नीदरलैंड्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 230 रनों का लक्ष्य दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और नीदरलैंड के तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाते हुए उनके टॉप और मिडिल ऑर्डर दोनों को ध्वस्त कर दिया।

नीदरलैंड के पॉल वान मीकेरेन ने तीन विकेट लेकर अहम भूमिका निभाई। इस शुरुआती आक्रमण के कारण बांग्लादेश का स्कोर 18 ओवर के भीतर छह विकेट के नुकसान पर 70 रन हो गया।

लिटन दास (3 रन), तंजीद हसन (15 रन), मेहदी हसन मिराज (35 रन), नजमुल हुसैन शान्तो (9 रन), शाकिब अल हसन (5 रन) और मुश्फिकुर रहीम (1 रन) जैसे प्रमुख खिलाड़ी ज्यादा कुछ ख़ास नहीं कर सके।

बांग्लादेश के लिए इस मुश्किल घडी के बीच, महमुदुल्लाह बांग्लादेश की जीत की आखिरी उम्मीद बने रहे। हालांकि, वह अपना प्रदर्शन बरकरार नहीं रख सके और 41 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हो गए।

महमुदुल्लाह के जाने के बाद, नीदरलैंड के गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखी और बांग्लादेश को 42.2 ओवरों में 142 रनों के कुल टोटल पर रोक दिया। 87 रनों की इस हार के साथ ही बांग्लादेश का वर्ल्ड कप सफर खत्म हो गया और सेमीफाइनल के दरवाजे भी बंद हो गए।

अब अगर बांग्लादेश अपने बाकी बचे तीन मैच जीत भी जाए तो भी वह अधिकतम 6 पॉइंट ही हासिल कर पाएगा। यह सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि चार टीमें- भारत, दक्षिण अफ़्रीका, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया- पहले ही 6 से ज्यादा पॉइंट्स हासिल कर चुकी हैं। नीदरलैंड के गेंदबाज पॉल वान मीकेरेन ने मैच में चार विकेट लेकर अहम भूमिका निभाई।

मैच में नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और केवल 63 रन पर चार विकेट खो दिए खराब शुरुआत के बावजूद नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने टीम की मैच में वापसी कराई।

स्कॉट एडवर्ड्स ने 89 गेंदों में छह चौकों की मदद से 68 रन बनाए, जबकि साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने 61 गेंदों में तीन चौकों के साथ 35 रन जोड़कर अच्छा योगदान दिया।

अंत में लोगन वान बीक 16 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस प्रयास से नीदरलैंड्स ने 50 ओवर में ऑलआउट होने से पहले कुल 229 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए शोरफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान और महेदी हसन ने दो-दो विकेट लिए।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...