IND vs NZ 2nd ODI: किसको मिलेगा आज मौका शार्दूल या उमरान, कप्तान की बढ़ी मुसीबत, जानें पूरी खबर

IND vs NZ 2nd ODI: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का दूसरा मुकाबला आज खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होगा।

नई दिल्ली: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का दूसरा मुकाबला आज खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह मैं हो रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर भारतीय टीम 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है। टीम इंडिया की नजरें इस मैच को जीतकर श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने पर होगी। वही मेहमान टीम सीरीज में बरकरार रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना चाहेगी। पहले मुकाबले में 350 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले को मात्र 12 रनों से गवाया था। श्रृंखला के पहले मुकाबले टीम इंडिया ने शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया था। वही उमरान मलिक को इस मैच में खेलने का मौका नहीं दिया गया था। हालांकि पिछले कुछ महीनों से शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं उमरान मलिक गेंदबाजी में। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा उनको दूसरे मुकाबले के लिए भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

किसे मिलेगा मौका शार्दूल या उमरान?

भारतीय टीम के बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बताया, ‘हमने पहले वनडे में शार्दुल को टीम में रखा, क्योंकि वह बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। हम बल्लेबाजी में गहराई चाहते हैं। यही कारण है कि हमनें उन्हें टीम में जगह दी। जिस तरह से उमरान आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखकर काफी खुशी होती है। रफ्तार भी काफी मायने रखती है और इससे गेंदबाजी आक्रमण में एक अलग आयाम जुड़ता है।जहां तक विश्व कप की बात है तो उमरान पूरी तरह रणनीति में शामिल हैं और वह टीम के लिए काफी अहम हैं’।

भारत बनाम न्यूजीलैंड आमना-सामना ओडीआई में: कौन है किस पर भारी आइए जानते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड एकदिवसीय क्रिकेट में अभी तक कुल 114 बार एक दूसरे के सामने आ चुकी है। भारतीय टीम ने इस दौरान 56 मुकाबलों में अपने नाम जीत दर्ज की है जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने 50 मुकाबलों में टीम इंडिया को मात दी है। वही 7 मुक़ाबले ऐसे भी रहे जिनका कोई नतीजा निकल कर सामने नहीं आया है और एक मुकाबला टाई रहा है। अपने सर जमीन पर भारतीय टीम ने 27 मुकाबले जीते हैं वहीं न्यूजीलैंड ने भी अपने घर पर भारत के खिलाफ 26 मुकाबलों में जीत दर्ज किया है। 14 वनडे मैच में टीम इंडिया ने घर के बाहर जीत हासिल की है। अगर न्यूट्रल वेन्यू की बात करें तो 15 मुकाबले भारतीय टीम ने जीता है वही 16 मैचों में जीत दर्ज न्यूजीलैंड ने किया है।

वनडे टीम भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान) हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), श्रीकर भरत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रजत पाटीदार , विराट कोहली, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, वाशिंगटन सुंदर, सू्र्यकुमार यादव

न्यूजीलैंड की वनडे टीम: टॉम लाथम (कप्तान), फिन एलन, डग ब्रासवेल, माइकल ब्रासवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), जैकब टफी, लॉकी फर्ग्युसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, हेनरी शिप्ले, ईश सोढी