Ind Vs Sa: ट्रॉफी जीतने के बाद भारतीय टीम मालामाल, अफ्रीका की भी हुई चांदी, जानें कितनी मिली प्राइज मनी

Vipin Kumar
rohit sharma
rohit sharma

नई दिल्लीः आईसीसी टी-20 वर्ल्ड में विजय पताका फहराने के बाद भारतीय टीम पर खूब धन की वर्षा हुई, जिससे खिलाड़ी भी मालामाल हो गए। रोहित शर्मा के नेतृत्व रहते हुए भारत ने पहली ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर खुशी ही खुशी छाई थी। टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ, जब विजेता टीम ने पूरे टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं हारा हो।

- Advertisement -

भारतीय टीम की तरफ से बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंजबाजों ने भी ताबड़तोड़ प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया। रोहित एंड कंपनी के विजेता बनने पर लॉटरी लग गई, जिसे मोटी रकम मिली। इतना ही नहीं साउथ अफ्रीका टीम अपराजित होकर मालामाल हो गई। भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के ऊपर खूब नोटों की बारिश हुई।

भारतीय खिलाड़ी हुए मालामाल, मिली इतनी रकम

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के ऊपर खूब करोड़ों रुपये की बारिश हुई। इतना ही नहीं उपविजेता रही साउथ अफ्रीका को भी तगड़ी कमाई हुई। वर्ल्ड कप विजेता बनने पर भारतीय टीम को 20.4 करोड़ रुपये मिले। यह प्राइज मनी क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रही। वहीं, उपविजेता रही साउथ अफ्रीका को 1.28 मिलियन डॉलर यानी 10.67 करोड़ रुपये की कमाई हुई।

- Advertisement -

सेमीफाइनल में पहुंची इंग्लैंड और अफगानिस्तान के अलावा टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों पर भी खूब पैसा बरसा। आईसीसी ने इस वर्ल्ड कप के लिए कुल 93.7 करोड़ रुपये की प्राइज मनी रखी थी। सेमीफाइनल में बाहर होने वाली टीम इंग्लैंड और अफगानिस्तान को 7,87,500 डॉलर यानी करीब 6.5 करोड़ रुपये की ईनामी राशि से नवाजा गया। सुपर-8 में इन टॉप-4 टीमों के अलावा जगह बनाने वाली यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को 3.17 करोड़ रुपये से नवाजा गया।

भारत ने दिया था इतने रन का लक्ष्य

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में 176 रन का लक्ष्य खड़ा कर दिया, जिसका पीछा करने में साउथ अफ्रीका पूरी तरह असफल रही। एक बार को लगने लगा था कि साउथ अफ्रीका यह मैच आराम से जीत लेगा, लेकिन सपना ही बनकर रह गया। साउथ अफ्रीकन टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन बना सकी। इस तरह भारत को 7 रन से जीत मिल गई।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article