IPL 2023 Rinku Singh: कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जॉइंट्स के बीच खेले गए मुकाबले में रिंकू सिंह ने एक बेहद ही खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस रिकॉर्ड लिस्ट में पहले से ही किरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

Rinku Singh in IPL 2023: कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह के लिए यह आईपीएल सीजन काफी शानदार रहा है। इस सीजन उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, उन्हीं में से एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो हर किसी के बस की बात नहीं है। इस रिकॉर्ड लिस्ट में किरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल और डेविड मिलर जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। आईपीएल के 68वें मुकाबले में रिंकू ने एलएसजी के नाबाद 67 रनों की पारी खेलकर यह रिकॉर्ड बना दिया। इस दौरान उन्होंने मात्र 33 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के जड़कर यह करनामा किया।

IPL में रिंकू सिंह का प्रदर्शन

आईपीएल 2023 का यह सीजन रिंकू सिंह के लिए काफी शानदार रहा है। भले ही उनकी टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई नहीं कर पाई हो, मगर इस दौरान आईपीएल और भारतीय टीम को एक नायाब तोहफा मिल गया है। इस सीजन रिंकू ने 14 मुकाबलों में 59.25 की औसत और 149.52 के स्ट्राइक रेट के साथ 474 रन बनाए। इस दौरान रिंकू के बल्ले से 4 अर्ध शतक भी देखने को मिले हैं। इसके साथ ही इन्होंने 31 चौके और 29 छक्के भी लगाए हैं। इस दौरान रिंकू सिंह 6 बार नॉट आउट भी रहे हैं।

क्या है रिंकू सिंह का रिकॉर्ड

इस आईपीएल सीजन रिंकू ने अपने ऊपर किसी भी गेंदबाज को हावी नहीं होने दिया है। रिंकू सिंह ने इस आईपीएल सीजन नंबर-5 या उससे नीचे क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस सीजन अब तक रिंकू सिंह ने नंबर 5 या उससे नीचे क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 474 रन बनाए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के नाम था, जिन्होंने साल 2018 में कुल 472 रन बनाए थे। इसके अलावा इस लिस्ट में डेविड मिलर, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाज शामिल हैं।

आईपीएल के किसी भी एक सीजन में नंबर 5 या उससे नीचे क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची –

रिंकू सिंह – 474 रन ( 2023 )
दिनेश कार्तिक – 472 रन (2018)
डेविड मिलर – 436 रन (2022)
किरोन पोलार्ड – 419 रन (2013)
आंद्रे रसेल – 406 रन (2019)

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...