Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 भारत के लिए काफी अहम है। देश की शान बरकार रखने के लिए गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ज्वैलिन थ्रो का फाइनल खेलेंगे। इससे पहले नीरल ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया था। इस बार भी लोगों को नीरज चोपड़ा से गोल्ड की उम्मीद की जा रही है। इससे पहले क्वालिफिकेशन में नीरज ने अपना दम दिखाया था। ऐसे में ये माना जा रहा है कि नीरज फिर से गोल्ड मेडल लाएंगे।

आज पेरिज ओलंपिक का 13वां दिन हैं। बता दें नीज चोपड़ा ने मंगलवार के दिन क्वालिफिकेशन में पहले ही बार में 89.34 मीटर का दमदार थ्रो फेक कर पुरुष भाला फेंक में फाइनल में एट्री कर ली थी। ऐसे में नीरज के लिए आज का दिन सबसे बड़ा दिन होने वाला है।

Paris Olympics 2024

Read More: एयरटेल, वीआई और BSNL की बढ़ गई टेंशन! Jio ने पेश किया 11 महीने वाला ये सस्ता प्लान, होगी बड़ी सेविंग

Read More:कही आपकी की भी इलेक्ट्रिक कार आग के गोले की तरह नहीं बन जाए, ये गलतिया कर सकती आपकी कार को चकनाचूर

इसके अलावा पुरुष हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल के लिए स्पेन के खिलाफ उतरेगी। अभी तक भारत के पास 3 मेडल आ चुके हैं। ये सारे मेडल ब्रॉन्ज है जोकि शूटिंग में मिले हैं। इसमें पहला ब्रॉन्ज मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में दिलाया है। दूसरा ब्रॉन्ज भी मनु भाकर ने मिक्स टीम इवेंड में दिलाया है। उनके साथ में सरबजोत सिंह भी थें, वहीं तीसरा बॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग मेन्स 50 मीटर राइफल थ्रो में दिलाया है।

आपको बता दें नीरज चोपड़ा का आज फाइनल मैच होने जा रहे हैं। इस बार भी नीरज से गोल्ड मेडल से इतिहास रचने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। नीपज चोपड़ा का फाइनल मैच रात 11 बजकर 50 मिनट में शुरु होगा। वहीं विनेश फोगाट के द्वारा महिला फ्री स्टाइल 50 किग्रा के फाइनल मैच से बहार होने के बाद आज सुबह कुश्ती से अलविदा कह दिया। विनेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि “मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुकी इससे ज्यादा ताकत नहीं रही मुझमें, अलविदा कुश्ती”, विनेश का ये ट्वीट काफी भावुक करने वाला है। कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं।

लेकिन खबर आई थी कि 24 घंटे में विनेश के मैडल पर फैसला हो सकता है। विनेश के मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएएस ने उनके पक्ष में 4 वकील रखें थे। जिनके द्वारा ये फैसला किया गया कि विनेश को मेडल दिया जाए या फिर नहीं। ये फैसला कल के दिन रात 8 बजे किया गया था। इसी के आधार पर फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

Paris Olympics 2024

Read More: Maruti eVX: मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर और फीचर हुआ लीक, देखें डिटेल

Read More: सिर्फ 20 हजार में शुरु हो जाएगा लखपति बनने का ये बिजनेस! तुरंत करें शुरु इस महीने है भारी मांग

आपको बता दें पेरिस ओलंपिक में भारत की उम्मीदों पर काफी बड़ा झटका लगा है। जब विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई किया गया। दरअसल 50 किलग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग कैटेगरी में उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था। विनेश के पास गोल्ड जीतने का शानदार मौका था। लेकिन वजन के ज्यादा होने के कारण से उनको फाइनल से मुकाबले से कुछ घंटों पहले ही डिस्कालिफाई करार कर दिया गया है। इस नियम की वजह से वह सेमीफाल जीतने के बाद भी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाई। ऐसा होने के बाद भारत एक गोल्ड मेडल से चूक गया।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...