नई दिल्ली:भारतीय टीम के अनुभवी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने ढाका के मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक शानदार पारी खेली। उनके इस पारी के बदौलत ही भारतीय टीम दूसरे मैच को जीत पाई. और इस तरह भारतीय टीम ने मेजबान बांग्लादेश को सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। 34 साल पुराना रिकॉर्ड आर अश्विन ने अपने नाम किया 9वे नंबर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन ने नाबाद 42 रनों की पारी खेली। एक सफल टेस्ट रन चेज में इसी के साथ नौवें नंबर पर या उससे निचले नंबर पर यह सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। साल 1988 में इससे पहले वेस्टइंडीज के वेस्टर्न बेंजामिन ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 40 रनों की पारी खेली थी। अब अश्विन ने उनसे 2 रन ज्यादा बना दिए हैं।

अश्विन और श्रेयस अय्यर के बीच इसके अलावा आठवें विकेट के लिए चौथी पारी में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी देखने को मिला है। 71 रन जोड़े अय्यर और अश्विन ने। लाला अमर सिंह और लाल सिंह ने 1932 में भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ 74 रन बनाए थे। यह मैच भारत का पहला टेस्ट मैच था और तब अखंड भारत हुआ करता था. 70 रन की साझेदारी भी हुई है कपिल देव और शिव रामकृष्णन के बीच।

इस मैच की पहली पारी में 4 विकेट और दूसरी पारी में 2 विकेट आर अश्विन ने लिए। पहली पारी में बतौर बल्लेबाज अश्विन ने 12 रन और दूसरी पारी में बहुमूल्य 42 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया। दूसरी पारी में भारत जब बल्लेबाजी करने आए तो बांग्लादेशी स्पिन अटैक के सामने कमजोर दिखने लगी और लगातार विकेट खोने लगी फिर रवि चंद्र अश्विन ने 42 रन की शानदार पारी खेली और भारतीय टीम को सीरीज में 2-0 से जीत दिलाई।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...