ऋषभ पंत ने भारत के संस्कारों का दिया परिचय, मैदान पर रोते-बिलखते डि क्वॉक को यूं संभाला

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी और खिताबी मुकाबले में जीत दर्ज कर अपने नाम बड़ा कीर्तिमान कर लिया। जीत के साथ ही टीम ने उस 17 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया, जिसकी हर क्रिकेट फैंस आस लगाए बैठा था। भारतीय टीम ने शुरू से ही इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन का परिचय देते हुए अपने आपको प्रस्तुत किया।

भारत ने सभी 8 मैचों में जीत दर्ज की। भारत ने जब आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज की तो रोहित एंड कंपनी का खुशी के मारे ठिकाना नहीं रहा। उधर दक्षिण अफ्रीका की कीमट काफी निराश रही। कुछ खिलाड़ियों के तो गम में आखों से आंसू तक निकल गए। क्विंटन डि कॉक को रोते-बिलखते देख ऋषभ पंत उनका साहस बढ़ाने पहुंचे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से रन से पराजित कर दिया था। 177 रन के लक्ष्य के बाद भारत ने साउथ अफ्रीका को 169 रन पर ही रोक दिया था। खिताबी जीत के बाद ऋषभ पंत ने कुछ ऐसा किया कि जिससे उन्होंने सबका दिल ही जीत लिया था।

निराश पंत ने डि कॉक को दी हिम्मत

बारबाडोस में फाइनल मुकाबला भारत से हारने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम काफी निराश नजर आई। क्विंटन डि कॉक को तो सिर पकड़कर मैदान पर ही बैठ गए। कुछ ही देर में भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर ऋषभ पंत उक्हें कंधा देने के लिए पहुंचे और उनका सहारा भी बने। वह उन्हें कंधा देते और हंसाते हुए नजर आए।

आखिरी मैच में मिली करारी हार के बाद साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी टूट के बिखर गए। सभी खिलाड़ी काफी निराश नजर आए। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम काफी जबरदस्त है। लेकिन वह हर बार आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में आकर चोक कर देती है। अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मैच नहीं हारी थी।

सिर्फ एक आईसीसी ट्रॉफी जीती अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम काफी शानदार मानी जाती है, लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट में उसका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। साउथ अफ्रीका आईसीसी ट्रॉफी जीतने से चूक गई। साउथ अफ्रीका ने 1998 में सिर्फ एक बार आईसीसी ट्रॅॉफी (चैंपियंस ट्रॉफी) को जीतने का काम किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में भारत ने काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताबी जंग भी जीत ली। ऐसा दूसरी बार हुआ जब भारत ने आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप जीता।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow