ऋषभ पंत का नहीं तोड़, नाम कर लिया ऐसा रिकॉर्ड कि बन गए दुनिया के पहले खिलाड़ी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आईसीसी टी-20 में वर्ल्ड कप में 17 साल का सूखा खत्म करने उतरी भारतीय टीम का विजय रथ अभी जारी है। गुरुवार को भारत ने सुपर-8 के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान पर जबरदस्त 47 रन से जीत दर्ज की। इसके बाद खिलाड़ियों और भारतीय फैंस के चेहरे पर काफी उत्साह बना रहा। भारत दूसरा सुपर-8 का मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेलने उतरेगा, जो काफी रोमांचकारी जंग होने की उम्मीद है।

अगले मैच से पहले सूर्य कुमार यादव का फॉर्म में आना भारतीय टीम के लिए अच्छा संकेत है। अफगानिस्तान के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने भी कमाल की गेंदबाजी करते हुए दुश्मन टीम की रीढ़ की हड्डी तोड़ दी। इतना ही नहीं भारतीय टीम के तूफानी बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने तो एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो हर किसी के लिए मिसाल बन गया। यह रिकॉर्ड उन्होंने बतौर विकेटकीपर बनाया।

ऋषभ पंत ने नाम कर लिया अनोखा रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ऋषभ पंत ने चार मैचों में दस शिकार करके टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन गए। इस कड़ी में दूसरा नंबर ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार बल्लेबाज और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का आता है।

ऋषभ पं ने कुमार संगकारा जैसे कई दिग्गजों को पीछे धकेल दिया है। ऋषभ पंत इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजी में भी ठीक भूमिका निभा रहे हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने उनका बल्लेबाजी क्रम बदलकर काफी ऊपर खिलाया जा रहा है। सभी मैचों में ऋषभ पंत को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा है, जिन्होंने अपने बल्ले से परिचय दिया है।

एक संस्करण में किसने कितने कैच पकड़े

ऋषभ पंत के बाद किसी एक संस्करण में कैच पकड़ने के मामले में एडम गिलकिस्ट का नाम दूसरे नंबर पर आतेा है। एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2007 वाले वर्ल्ड कप में 9 कैच लपके थे। तीसरे नंबर पर मैथ्यू वेड हैं, जिन्होंने साल 2021 में 9 कैच पकड़े थे। इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने साल 2022 में 9 कैच पकड़े थे। स्कॉट एडवर्ड्स 2022 में 9 कैच लपके थे। दासुन शनाका ने भी साल 2022 में 9 कैच पकड़े थे। टी-20 वर्ल्ड के एक संस्करण में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत बन गए हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow