नई दिल्लीः आईसीसी टी-20 विश्व कप का आगाज तीन दिन बाद होने जा रहा है, जिसपर दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें टिकी हैं। इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं, जो यूएसए पहुंच चुकी हैं। वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाना है, जिसके लिए टीम इंडिया भी रवाना हो चुकी है। वैसे भी भारत के लिए यह टूर्नामेंट बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है।

काफी लंबे समय से भारतीय टीम ने कोई आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है। इसलिए दर्शकों को भी भारतीय टीम से किसी नए करिश्मे की उम्मीद जगी है। वैसे भी इस वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा टी-20 प्रारूप से सन्यास का ऐलान कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर भारतीय टीम का कप्तान कौन होगा, यह बड़ा सवाल बना हुआ है। कप्तान की रेस में दो नाम हैं।

रोहित शर्मा के बाद कौन होगा टी-20 का कप्तान?

उम्मीद की जा रही है कि आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा सबसे छोटे फॉर्मेट से सन्यास का ऐलान कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर भारतीय टीम का अगला कप्तान कौन होगा, यह बड़ा सवाल बना हुआ है। चर्चा है कि रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या को टी-20 वर्ल्ड कप का कप्तान नियुक्त किया जा सकता है।

इसके आसार इससे लग रहे हैं कि टीम मैनेजमेंट ने उन्हें वर्ल्ड कप के लिए उपकप्तान घोषित किया है। इसलिए आगे पांड्या के कप्तान बनने की उम्मीद लग रही है, जो चर्चा तेजी से चल रही है। हालांकि, रोहित शर्मा के कप्तान को लेकर आधिकारिक रूप से अभी किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन उम्र के तकाजे को देखते हुए उनके सन्यास लेने की चर्चा तेजी से चल रही हैं।

हार्दिक पांड्या के पास कप्तानी का अनुभव

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के पास आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने गुजरात टाइटंस के लिए दो सीजन में कप्तानी की और एक सेशन मुंबई इंडियंस की कमान थामी है। गुजरात टाइटंस को अपने नेतृत्व में एक बार विजेता तो एक बार उपविजेता बनाया। हालांकि, मुंबई इंडियंस में बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...