अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के 9वें संस्करण को लेकर उत्साह बढ़ रहा है। इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें भाग लेंगी, जिनमें से 15 टीमों ने पहले ही अपने स्थान के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जबकि 5 और टीमों की जगह बाकी हैं। टी20 विश्व कप 2024 जून में शुरू होने वाला है।

12 टीमों ने सीधे क्वालीफाई किया है, जिसमें टी20 वर्ल्ड कप 2022 की टॉप 8 टीमें और ICC रैंकिंग के टॉप 10 में से 2 टीमें शामिल थीं। मेजबान देशों, वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका को भी मेजबान होने के कारण उन्होंने टूर्नामेंट में प्रवेश किया। इसके अतिरिक्त, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने क्वालीफायर के माध्यम से अपना स्थान अर्जित किया है।

20 टीमों की सूची को पूरा करने के लिए, अमेरिका क्वालीफायर, एशिया क्वालीफायर और अफ्रीका क्वालीफायर अंतिम 5 टीमों का निर्धारण करेंगे। अमेरिका से एक टीम और एशिया तथा अफ्रीका से दो-दो टीमें वर्ल्ड कप के लिए अपना टिकट सुरक्षित करेंगी। सभी 20 टीमों की पूरी लाइनअप की पुष्टि 1 दिसंबर तक कर दी जाएगी।

विशेष रूप से, टी20 विश्व कप के इस संस्करण में पहली बार 20 टीमें शामिल होंगी। मुख्य दौर के दौरान टीमों को 4 ग्रुप में बाटा जाएगा। प्रत्येक ग्रुप में 5 टीमें शामिल होंगी, हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 8 के राउंड में आगे बढ़ेंगी। सुपर 8 राउंड में, चार-चार टीमों के दो ग्रुप प्रतिस्पर्धा करेंगे, प्रत्येक ग्रुप से टॉप 2 टीमें सीधे सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। फाइनल मैच अंतिम चैंपियन का निर्धारण करेगा।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल अभी सामने नहीं आया है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक टूर्नामेंट के दौरान कुल 50 मैच खेले जाएंगे। एक अच्छी खबर यह है कि इनमें से लगभग एक-तिहाई मैच अमेरिका के अलग अलग शहरों में होंगे, यह पहली बार होगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका किसी ICC टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। विश्व स्तर पर क्रिकेट के उत्सव को जोड़ते हुए, अमेरिका कुल 17 मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

दुनिया भर के क्रिकेट फैंस उत्सुकता से टी20 विश्व कप 2024 का इंतजार कर रहे हैं, जो सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच रोमांचक मुकाबले और अंतरराष्ट्रीय मंच पर नए सितारों के उदय को देखने के लिए तैयार हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...