T20 WC Final: 135 दिन पहले की गई जय शाह की भविष्यवाणी हुई सच, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर फहराया तिरंगा

Priyanshu Meena

टीम इंडिया ने शनिवार को खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर 17 साल बाद अपना दूसरा टी-20 विश्व कप खिताब जीत लिया। यह मुकाबला बारबाडोस के ब्रिजटाउन स्थित केंसिंग्टन ओवल में खेला गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 177 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे वह 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी।

- Advertisement -

जय शाह की भविष्यवाणी सच हुई:

भारत की इस जीत के साथ ही बीसीसीआई के सचिव जय शाह की भविष्यवाणी भी सच साबित हो गई। 14 फरवरी को राजकोट में हुए एक कार्यक्रम में जय शाह ने कहा था, “2023 में भले ही हम विश्व कप नहीं जीत पाए, लेकिन हमने दिल जीत लिया है। मैं आपसे वादा करता हूं 2024 विश्व कप में हम रोहित शर्मा की कप्तानी में तिरंगा फहराएंगे।” उनकी इस बात के 135 दिन बाद भारत ने विश्व कप जीत लिया।

भारत की शानदार बैटिंग:

टीम इंडिया के लिए अक्षर पटेल 47 रन और विराट कोहली ने 76 रन की शानदार पारी खेली। शिवम दुबे ने 27 रन का योगदान दिया।

- Advertisement -

दक्षिण अफ्रीका का संघर्ष:

दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन डिकाक ने 50 रन और हेनरिक क्लासेन ने 48 रन बनाए।

भारत की गेंदबाजी का दमदार प्रदर्शन:

- Advertisement -

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट और हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके।

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत:

टीम इंडिया की इस जीत के साथ ही भारत टी-20 क्रिकेट में दूसरी बार विश्व चैंपियन बन गया है। इससे पहले भारत ने 2007 में पहला टी-20 विश्व कप जीता था।

यह जीत भारत के लिए खास:

यह जीत भारत के लिए खास है क्योंकि यह जीत 2023 में हुए टी-20 विश्व कप में मिली हार के बाद आई है। इस जीत ने भारत के खिलाड़ियों और प्रशंसकों का मनोबल बढ़ा दिया है।

टीम इंडिया की टी-20 विश्व कप 2024 में जीत एक ऐतिहासिक जीत है। इस जीत ने भारत को टी-20 क्रिकेट में एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article