टी-20 वर्ल्ड कप विजेता टीम पर होगी धन वर्षा, मिलेगी बंपर प्राइज मनी, जानिए बाकी को क्या मिलेगा?

Vipin Kumar
WORLD CUP PRISE MONEY
WORLD CUP PRISE MONEY

ICC T20 World Cup Prize Money: आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप खिताब मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा, जिसे जीतने को लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह छाया हुआ है। क्रिकेट फैंस भी आज सुबह से मैच से शुरू होने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आज जी टीम भी जीतेगी इतिहास बनाएगी।

- Advertisement -

साउथ अफ्रीका टीम टी-20 खिताब जीतने के लिए एड़ी से चोटी तक जोर लगाती नजर आएगी तो वहीं रोहित एंड कंपनी 17 साल के सूखे को खत्म करने के लिए जीतोड़ मेहनत करेगी। वैसे भी भारतीय टीम 10 साल बाद T20 वर्ल्ड के खिताबी मैच में पहुंची है। अब सभी के मन में एक सवाल उठ रहा है कि आईसीसी खिताब विजेता और उपविजेता को कितनी प्राइज मनी मिलेगी। क्या आपको पता है कि विजेता टीम को कितनी रकम मिलेगी। अगर नहीं पता तो फिर आप आराम से जान सकते हैं।

जानिए इस बार मिलेगी कितनी रकम

आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड के लिए सबसे ज्यादा प्राइज मनी निर्धारित की है। अब तक खेले गए सभी T20 वर्ल्ड कप के मैचों में इस बार सबसे ज्यादा इनामी राशि निर्धारित की गई है। इसके साथ ही आईसीसी के अनुसार, T20 वर्ल्ड कप के नौवें एडिशन के लिए कुल 11.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड एलोकेट करने का फैसला लिया गया है।

- Advertisement -

रुपये में बात करें तो यह रकम 93.80 करोड़ रुपये आसपास निर्धारित की गई है, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 2.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर राशि मिलेगी। इसे भारतीय रुपये में बदले तो करीब 20.42 करोड़ के आसपास है। इसके साथ ही उधर रनरअप टीम के लिए भी भारी भरकम प्राइज मनी निर्धारित की गई है। वर्ल्ड कप हारने वाली टीम को 1.28 मिलियन डॉलर या 10.67 करोड़ रुपये निर्धारित गई है।

बाकी टीमों को क्या मिलेगा?

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली रनरअप टीम की बात हुई, लेकिन टूर्नामेंट में शामिल हुई है। सभी टीमों के लिए मोटी रकम आराम से प्राप्त हो जाएगी। इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही सेमीफाइनल से छंटने वाली टीम के लिए $787,500 डॉलर की रकम भी निर्धारित की गई है।

- Advertisement -

सुपर 8 में बाहर होने वाली टीमों को 382,500 डॉलर या 3.8 करोड़ रुपये आराम से मिल जाएंगे। नौवें से लेकर 12वें स्थान पर रहने वाली टीम को 247,500 डॉलर या 2.6 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। 13वें से 20वें नंबर तक की टीम को $225,000 या 1.87 करोड़ रुपये की प्राइज मनी आराम से मिल जाएगी।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article