नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट को आमतौर पर धैर्य और तकनीक का खेल माना जाता है, लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने इस प्रारूप में भी छक्कों की बौछार की है। आइए जानते हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

1. इंग्लैंड के बिग हिटर बेन स्टोक्स

ben stokes jpg

सबसे ऊपर हैं इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में भी छक्कों की बरसात की है। उनकी पावर-हिटिंग क्षमता ने उन्हें टेस्ट क्रिकेट के सबसे डरपोक गेंदबाजों के लिए भी चुनौती बना दिया है।

2. न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम

baz jpg

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी आक्रामकता का प्रदर्शन किया और लंबे-लंबे छक्के लगाए।

3. ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट

adam gilchrist 1 jpg

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को उनके आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी कई यादगार छक्के लगाए।

4. वेस्टइंडीज का यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल

gayle jpg

टी20 क्रिकेट में अपने छक्कों के लिए मशहूर क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। हालांकि, टेस्ट में उनके छक्के टी20 जितने नहीं रहे, लेकिन फिर भी उन्होंने कई यादगार छक्के लगाए।

5. साउथ अफ्रीका का ऑलराउंडर जैक कैलिस

kelis jpg

साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस ने भी टेस्ट क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से कई लोगों को प्रभावित किया। वह एक अच्छे छक्का मारने वाले बल्लेबाज थे और उन्होंने अपने करियर में कई लंबे छक्के लगाए।

टेस्ट क्रिकेट में छक्के लगाना आसान नहीं

टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाना टी20 की तुलना में काफी मुश्किल होता है। गेंदबाजों की लाइन और लेंथ काफी सटीक होती है और बल्लेबाजों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। लेकिन इन पांच बल्लेबाजों ने साबित किया कि टेस्ट क्रिकेट में भी छक्के लगाना संभव है।

ये बल्लेबाज न सिर्फ अपने देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए क्रिकेट प्रेमियों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उनके छक्को ने क्रिकेट को और अधिक रोमांचक बना दिया है।

Priyanshu Meena is a multifaceted content writer at Times Bull, adept at covering a wide range of topics including sports, business, and the ever-evolving world of automobiles. With a keen eye for detail...