नई दिल्ली: भारत के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका दौरे पर आराम दिया गया है, जबकि स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे सीरीज में खेलेंगे। 27 जुलाई से शुरू होने वाले इस दौरे पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 और दो अगस्त से तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

बुमराह को क्यों दिया जा रहा है आराम?

टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर का मानना है कि जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा, “अगर आप एक गेंदबाज हैं और अच्छी फॉर्म में हैं तो आपको सभी मैच खेलने चाहिए। रोहित और विराट अब टी20 क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि बाकी दोनों फॉर्मेट में वे अधिकांश मैचों में उपलब्ध रहेंगे।”

रोहित-विराट को क्यों नहीं दिया जा रहा आराम?

यह माना जा रहा था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली को श्रीलंका दौरे पर आराम दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि टीम मैनेजमेंट दोनों बल्लेबाजों को अधिक से अधिक मैच खेलते हुए देखना चाहता है। रोहित वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान हैं, और उनकी अनुभवी और कप्तानी क्षमताओं का टीम को फायदा मिल सकता है।

क्या है टीम इंडिया की रणनीति?

टीम इंडिया का मुख्य लक्ष्य टी20 वर्ल्ड कप 2024 की सफलता को आगे बढ़ाना और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए तैयारी करना है। गौतम गंभीर ने कहा, “हम एक मजबूत टीम बनाना चाहते हैं जो हर फॉर्मेट में जीत सके। इसके लिए हमें वर्कलोड मैनेजमेंट पर ध्यान देना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे सभी खिलाड़ी फिट रहें।”

टीम इंडिया के लिए चुनौतियां:

श्रीलंका एक मजबूत टीम है, खासकर अपने घर में।
भारत को बिना बुमराह के अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा।
रोहित शर्मा और विराट कोहली को लगातार रन बनाकर अपनी फॉर्म बरकरार रखनी होगी।

टीम इंडिया के लिए श्रीलंका दौरा एक महत्वपूर्ण चुनौती होगी। गौतम गंभीर को अपनी रणनीति बनानी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

Priyanshu Meena is a multifaceted content writer at Times Bull, adept at covering a wide range of topics including sports, business, and the ever-evolving world of automobiles. With a keen eye for detail...