एक हफ्ते में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मैच होने वाला है। 7 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें खिताब के लिए इंग्लैंड के द ओवल में भिड़ेंगी। यह एक दुर्लभ अवसर है क्योंकि लगभग 20 साल हो गए हैं जब भारत और ऑस्ट्रेलिया आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी के लिए भिड़े थे। आईपीएल 2023 के समापन के बाद, भारतीय खिलाड़ी अंतिम समूह के रूप में इंग्लैंड जाएंगे। इस बीच वहां पहले से मौजूद खिलाड़ियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि एक चिंता यह भी है कि हार्दिक पांड्या द्वारा आईपीएल में की गई एक गलती से टीम इंडिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है.

आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या ने केएस भरत को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया। गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची, लेकिन एमएस धोनी की अगुआई में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी गति नहीं खोई और गुजरात टाइटंस को पांच विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। पूरे आईपीएल के दौरान हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की टीम ने रिद्धिमान साहा को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज चुना और उन्होंने बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि, गौरतलब है कि केएस भरत भी इस साल गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। अब वह बाकी खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड जा रहे हैं और ऐसी संभावना है कि वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेल सकते हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि लगभग दो महीने तक एक भी मैच नहीं खेलने के बाद केएस भरत जब मैदान में उतरते हैं तो कैसा प्रदर्शन करते हैं।

फाइनल में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन के लिए केएस भरत और इशान किशन में से किसी एक को चुना जाएगा। केएस भरत ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में सभी मैच खेले, जहाँ उन्होंने बल्ले से उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन उनके विकेटकीपिंग कौशल ने सभी को प्रभावित किया। वहीं, इशान किशन को भी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में चुना गया है। प्रारंभ में, वह मुख्य टीम में नहीं थे, लेकिन जब केएल राहुल घायल हो गए और उन्हें आईपीएल और डब्ल्यूटीसी फाइनल से हटना पड़ा, तो उन्हें शामिल किया गया। इशान किशन ने आईपीएल में सभी मैच अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेले। अब देखना होगा कि टीम प्रबंधन लगातार खेल रहे इशान किशन को मौका देता है या दो महीने से नहीं खेलने वाले केएस भरत को। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ईशान किशन को पहले भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिए चुना गया था, लेकिन उन्हें खेलने का अवसर नहीं मिला। उन्होंने अभी टीम इंडिया के लिए डेब्यू भी नहीं किया है ऐसे में फाइनल मैच में सीधे डेब्यू करना उनके लिए आसान नहीं होगा.

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टीम इंडिया की पूरी टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर शामिल हैं। , मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...