नई दिल्ली: अगर आप खुद पेंशन धारक है या आपके घर में कोई पेंशन धारक है। तो आपके लिए यहां पर जरूरी अपडेट निकाल के सामने आ रहा है। सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए बेहद जरूरी अपडेट किया है। जिससे पेंशन आपको मिलती रहे तो आपके लिए यहां पर खाते में सारी डिटेल अपडेट करना जरूरी हो गया है।

आपको बता दें कि राजस्थान में सरकार ने सभी पेंशनरों को पेंशन पोर्टल पर पैन और आधार कार्ड नंबर अपडेट करना जरूरी कर दिया है। जिससे आप यहां किस तरह से शन पोर्टल पर पैन और आधार कार्ड नंबर अपडेट कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में जान सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट में सामने आया हैं कि राज्य सरकार के ऐसे सेवानिवृत्त पेंशनर्स का पेन कार्ड और आधार नंबर पेंशन पोर्टल पर अपडेट नहीं है तो पेंशन से 20 प्रतिशत की दर से आयकर की कटौती करने का बताया गया है, जिससे अगले आगामी माह से आयकर की कटौती उनकी पेंशन से ना हो,पहले से ही आप pension.rajasthan.gov.in पोर्टल पर पेंशनर्स पर पेन नम्बर व आधार नंबर अपडेट करें।

घर बैठे करें पैन कार्ड और आधार कार्ड अपडेट

राजस्थान की राज्य सरकार ने सभी पेंशनर्स को पेन व आधार कार्ड नंबर अपडेट करना आनिवार्य कर दिया है, जिससे यहां पर आप जरुरी स्टेप्स जान सकते हैं, जिसके लिए बताई गई प्रकिया को फॉलो करना होगा, जो आप पेंशन पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले पेंशनर्स को pension.rajasthan.gov.in पोर्टल पर जाएं।
  • जिसके बाद में पोर्टल पर  लॉग इन करें।
  • अब आपको न्यू नोटिफिकेशन में जाकर चेक करना होगा।
  • जिसमें दिया गया पोर्टल पर लिंक जाना है।
  • इसके बाद आपको अपनी आधार और पैन की जानकारी को फिर से भरें।
  • इसके बाद में रिचेक करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

लाखों पेंशनर्स के लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं कि पैन और आधार को लिंक करना पेंशन खाते के लिए KYC प्रक्रिया करना जरुरी है, जिससे यहां पर पेंशन खाते खुलवाने वाले सभी सब्‍सक्राइबर के खाते को KYC वैलिडेट करना बहुत जरूरी है। अगर आप जल्द से जल्द यह काम नहीं करवाते हैं तो खाते को बंद हो सकता है, जिससे समय रहते  तुरंत यह काम कर लें।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...

Leave a comment