नई दिल्ली: अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं जिससे आपको सरकार के द्वारा मुफ्त में खाद्य पदार्थ में गेहूं, चावल और चीनी मिलता है। तो जरूर लास्ट डेट से पहले अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी करा ले नहीं तो मुफ्त में मिलने वाला लाभ बंद हो सकता है। जी हां आपने सही पढ़ा है।

केंद्र सरकार से लेकर राज सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए कई स्कीम संचालित कर रही है। जिससे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को बड़ी सुविधा दी जा रही है। जिसमें से राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है। हाल ही में सरकार के द्वारा राशन कार्ड होल्डर के लिए ई केवाईसी काम अनिवार्य कर दिया है। जिसके लिए बताई गई डेट से पहले तुरंत अपना ई-केवाईसी कर ले नहीं तो नुकसान हो सकता है।

सभी सदस्यों की करानी होगी केवाईसी

आप को बता दें कि राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों ई-केवाईसी करानी है, जिससे खाद्य एवं रसद विभाग  तरफ से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए यह सूचना जारी की गई है। अपना राशन कार्ड केवाईसी अपडेट कराना होगा। इसके अंतर्गत राशन कार्ड में जितने भी सदस्यों के नाम शामिल होंगे इन सबको ई केवाईसी कराना जरुरी है।

ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में राशन कार्ड धारक हैं, तो आपको राशन कार्ड के जरूरी और अहम काम ई-केवाईसी के लिए अंतिम डेट का इंतजार नहीं करें। जिससे समय रहते राशन कार्ड राशन कार्ड का ई-केवाईसी करा लें। आपको बता दें कि राशन कार्ड ई- केवाईसी का काम बहुत ही आसान है।

तो वही उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले आखिरी डेट 30 जून 2024 निर्धारित की थी। तो अब 30 सितंबर 2024 तक कर दी गई है।

राशन कार्ड कराएं राशन कार्ड ई-केवाईसी

सबसे पहले आप जरूरी दस्तावेज में आधार कार्ड और राशन कार्ड को लेकर राशन डीलर पर के पास जाएं। यहां पर आप  केवाईसी के काम के बारे में बताएं। जिससे यहां पर संचालित हो रहा राशन कार्ड का ई-केवाईसी आपका कर दिया जाएगा। जिसमें आपके राशन कार्ड की लिस्ट में शामिल सभी सदस्यों के फिंगरप्रिंट लगाने होंगे। अब काम हो जाने पर सरकार के द्वारा लाभ मिलता रहेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...

Leave a comment