नई दिल्ली: देश में जरूरतमंद लोगों के लिए ऐसे कई प्रकार के सरकार के द्वारा दस्तावेज जारी किए जाते हैं। जिस पर आवास योजना, सब्सिडी प्रदान करना, योजनाओं का लाभ देना और यहां तक की बंपर लोन देना भी शामिल है। जिसमें से बीपीएल राशन कार्ड ऐसा दस्तावेज है जो लोगों को कई योजना का लाभ देता है।

अगर आप भी गरीबी रेखा से जीवन यापन करना करते हैं, जिससे बीपीएल लिस्ट में नाम शामिल है तो आपके लिए यहां पर हम बताने जा रहे हैं, कैसे आप बीपीएल राशन कार्ड को बनवा सकते हैं। जिसके लिए किन दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।

अगर आप हरियाणा राज्य में रहते हैं तो आपको बता दें कि यहां पर आपको सरकार के द्वारा सिर्फ मुफ्त राशन ही नहीं मिलता बल्कि आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। राज्य में बीपीएल राशन कार्ड धारकों को 10 लाख रुपए तक का लोन मुहैया करया जाता है।

ऐसे बन रहा BPL राशन कार्ड

आप को बता दें कि सरकार BPL राशन कार्डधारकों को सब्सिडी दरों पर कई प्रकार के खाद्य पदार्थ देती है, जिससे यहां पर पात्र व्यक्ति प्रति माह 35 किलोग्राम तक राशन प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें चावल, गेहूं, चीनी और दाल जैसी आवश्यक चीजें शामिल हैं, तो वही यहां पर राशन कार्ड लिस्ट में शामिल होना चाहते हैं, तो आप को ये प्रोसेस फॉलो करना होगा।

BPL राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज

  • नई पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पिछले महीने का बिजली बिल
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक

इन तरीके से कर सकते हैं BPL राशन कार्ड आवेदन

अगर यहां पर बताए गए दस्तावेज को आप जुटा लेते हैं, तो को BPL राशन कार्ड आवेदन करने के लिए दो तरीके मिलते हैं, जिसमें एक को अपना सकते हैं। सबसे पहले आप निकटतम पीआर या सीएससी केंद्र पर जाएं यहां पर निकटतम जनसंपर्क (पीआर) या कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर यदि पात्र हैं, तो BPL राशन कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करें, इसे सही ढंग से भरें। और जमा कर दें। तो वही अन्य प्रकार में आप सरकार ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...

Leave a comment