सफेद छो़ड़िए रंगीन फूलगोभी की करें फार्मिंग! बंपर कमाई से हो जाएंगे मालामाल, जानिए

नई दिल्ली: Colorful Cauliflower Farming. देश और दुनिया में इस समय खेती के तौर तरीके तेजी से बदलते जा रहे हैं। जिससे वैज्ञानिक नए-नए किस्म की फसलें तैयार कर रहे हैं। ऐसे में बंपर पैदावार होने के साथ-साथ लोगों की कमाई भी बढ़ती जा रही है। अगर आप भी गांव में रह कर खेती से मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं। तो आपके लिए एक जबरदस्त खबर साबित होने वाली है।

आज हम आपके लिए तेजी से फलता फूलता ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप शुरू करते हैं तो आपको लाखों की कमाई हो सकती है। दरअसल आज के किसान पहले के मुकाबले काफी जागरूक हो गए हैं यही वजह है कि नए-नए प्रयोग करने के लिए नए-नए प्रयोग करते रहते हैं।

रंगीन फूलगोभी की फार्मिंग कर मालामाल

अब पारंपरिक खेती के बजाए नई फसल पर लोग ध्यान दे रहे हैं। जिससे इसकी डिमांड की बढ़ने से कमाई भी अच्छी खासी हो रही है। आप मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए रंगीन फूलगोभी की फार्मिंग बता रहे हैं। वैज्ञानिकों ने रंगीन फूल गोभी की नई वैरायटी तैयार की है, जिससे यह फसल खाने में तो पौष्टिक तो है कि बल्कि इस रंगीन गोभी के जरिए किसान अपनी कमाई दोगुनी कर सकते हैं।

इस तरह की गोभी के सेवन से कई गंभीर बीमारियों से भी बचाव होता है। यही वजह हैं मार्केट मे इसे सेल होने से ज्यादा समय नहीं लगता है। बताया जाताहैं कि इस, गोभी के सेवन से मोटापा, दिल की बीमारियों और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद है।

रंगीन फूलगोभी की फार्मिंग की ये रही खास जानकारी

देश के बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में रंगीन फूलगोभी की खेती से किसानों कर रहे है, जिससे यहां पर   खेती के लिए सिंतबर से लेकर अक्टूबर तक नर्सरी तैयार की जाती है। जिसके बाद में 20 से 30 दिन के अदंर रोपाई की जाती है।

जिससे रंगीन फूल गोभी की फसल 3-4 महीने में तैयार हो जाती है। आप को बता दें कि सफेद गोभी करीब 20 रुपये किलो तक बिक जाती है। वहीं रंगीन गोभी दोगुनी कीमत में बिकती है। अगर आप इसकी खेती करते हैं, तो बंपर लाभ कमा सकते हैं।

Leave a Comment