सावधान! FSSAI ने बंद की मसाले की 111 कंपनी, मसाले असली है या नहीं ऐसे करें पता

नई दिल्ली: Manual To Check Adulterated Spices. इस साल के अप्रैल के महीने में सिंगापुर और हांगकांग ने कई उत्पादों में कैंसरकारी कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड पाया गया,जिसके बाद देश की पॉपूलर भारतीय मसाला ब्रांड एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट की बिक्री पर बैंन लगा दिया, तो वही देश में अब भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) इस ताबड़तोड़ तरीके से काम कर रही है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने देश भर में जांच के लिए मसाले के नमुने लिए है, जो जांच में रिपोर्ट सामने आ रही है।FSSAI पिछले कुछ महीने में मसाले बनाने वाली 111 कंपनियों का लाइसेंस रद्द कर दिया है। खबरों में बताया जा रहा हैं कि इनके अंदर एथिलीन ऑक्साइड जैसे खतरनाक केमिकल का लेवल ज्यादा पाया गया, जिससे आप भी खुद से जान सकते हैं कि जो  मसाले खाने में प्रयोग कर रहे हैं, ये असली है या नहीं कैसे पता करें..

हींग पाउडर चेक करने के लिए अपनाएं ये तरीका

आजकल कई चीजों पर मिलावट की जाती है, जिससे हींग पाउडर में पता करने के लिए स्टील की 1 चम्मच में हींग डाले। अब इसे जलाकर देखगें तो असली हींग कपूर की तरह जल उठेगा।

लाल मिर्च पाउडर को ऐसे करें चेक

दरअसल लाल मिर्च पाउडर में मिलावट हो रही है, जिसे चेक करने के लिए आप को यह तरीका अपनाना होगा, जिसमें  लकड़ी का चूरा या सिंथेटिक रंग की मिलावट की जाती है। असली है या नकली को इसे जानने के लिए एक गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर डालें, जिसमें चूरा है तो भूरा या काले रंग का चूरा पानी के ऊपर तैरता हुआ दिखाई देगा।

ऐसे जानें असली या नकली नमक

असली या नकली नमक को जानने के लिए एक गिलास पानी में नमक डालकर मिलाएं। यदि इसमें चॉक पाउडर की मिलावट है तो यह पानी को सफेद कर देगा।

काली मिर्च के लिए अपनाएं ये तरीका

आप को बता दं कि काली मिर्च में लाइट ब्लैक बेरीज मिलाई जाती हैं। जिससे आप इसे उंगली से दबाकर पता लगाया जा सकते है।

ऐसे जानें असली जीरा

तो वही असली जीरा चेक करना चाहते हैं,तो थोड़ा जीरा लें। इसे हथेली के बीच अच्छी तरह रगड़ें। मिलावट है तो हथेली का रंग काला पड़ने लगेगा।

Leave a Comment