Haryana Government Scheme: आपके भी घर में या खेतों में लगे हैं पेड़,तो सरकार से मिलेगी पेंशन,कैसे कर सकते हैं अप्लाई, समझिए

Haryana Government Scheme: दरअसल, प्राण वायु देवता योजना फिलहाल एक ऐसी योजना है, जो आपके पेड़ों की देख-रेख के लिए आर्थिक रूप से मदद करेगा। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना को वर्ष 2023 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत जो पेड़ लगभग 75 साल या उससे भी ज्यादा उम्र के हो गए हैं, उनकी देख- रेख के लिए व्यक्ति को हर साल 2750 रुपये दिए जाते हैं. ये अमाउंट पेड़ों की देख रेख करने के लिए दिया जाता है. ये अमाउंट पेड़ों को पेंशन के रूप में उनकी रक्षा करने वाले मालिकों को दी जाती है.

समझिये कि क्या है Pran Vayu Yojna Eligibility

इस योजना के अंतरगत यदि आपके पास जमीन है चाहे घर हो या जंगल और उसमें 75 साल या उससे भी अधिक उम्र के पेड़ लगे हुए हैं तो अपने जिले के वन विभाग कार्यलय में जाकर के अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 18 वर्ष का होना जरूरी है और हरियाणा के निवासी होना जरूरी है.

पहले तो स्टार्टिंग में इस योजना के तहत 2500 की अमाउंट तय की गई थी, लेकिन अब इस अमाउंट को बढ़ाकर 2750 कर दी गई है. वहीं, ध्यान रखने कि बात तो ये है कि इस योजना में गिरे हुए पेड़ मृत, सूखे और रोगग्रस्त पेड़ों को शामिल नहीं किया जाएगा. इसके आलावा वन भूमि पर खड़े हुए पेड़ भी इसमें शामिल नहीं होंगें.

Pran Vayu Devta Yojna Documents

यदि आप प्राण वायु योजना में अप्लाई करना चाहते हैं तो ये डाक्यूमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए. इनमें निवास प्राण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक के अहम दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर होने चाहिए.
ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो पूरी डिटेल आपको yojnasarkar.in पर आसानी से मिल जाकर. वेबसाइट में जाकर चके कर सकते हैं. इसके अलावा और भी कई चीजों के बारे में डिटेल में बताया गया है.

 

 

 

 

 

Leave a Comment