नई दिल्ली: देश में कहीं आने-जाने के लिए कोई सस्ता साधन है तो इंडियन रेलवे है। भारतीय रेल से हर रोज लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं और अपने विभिन्न कामों के वजह से स्थान पर पहुंचते हैं। अक्सर ट्रेन में आपको भारी भीड़ देखने को मिलती है। जिससे ट्रेन टिकट बुक करते में से पहले आपको भारी वेटिंग का सामना करना पड़ता है। हाल ही में रेलवे ने बताया हैं कि ट्रेन में भारी टिकट वेटिंग ना इसके लिए बड़ा प्लान तैयार किया है।

जिससे ट्रेन में सफर करने वाली यात्रियों के लिए बहुत ही बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है। आप के लिए ट्रेन में कंफर्म सीट की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी। लाखों यात्रियों को इस बड़ी समस्या से छुटकारा मिलेगा। रेल यात्रा को बेहतर बनाने के लिए सरकार मेगा प्लान तैयार कर रही है। जिससे अगले दो वर्षों में स्लीपर कोच का प्रोडक्शन बढ़ाने का काम कर रही है। इसी कड़ी में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा ऐलान किया है।

केंद्रीय रेल मंत्री ने कही ये बड़ी बात

दरअसल देश में ट्रेन की हालत सुधारने के लिए सरकार बड़े कदम उठा रही है, जिससे यहां पर केंद्रीय रेल मंत्री ने बड़ी बात कहीं है, रेल मंत्री  ने कहा है कि, रेलवे का फोकस हमेशा लोअर/लोअर मिडिल और मिडिल सेगमेंट में रहा है, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकार अब स्लीपर कोच का उत्पादन बढ़ाने पर काम कर रही है, जिससे आम यात्रियों के जीवन को आसान बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने अगले दो वर्षों में लगभग 10,000 नॉन-एसी कोचों के उत्पादन का प्लान है।

रेलवे बढ़ा रही इतने कोच

रेलवे वित्त वर्ष 2024-25 और 2025-26 के दौरान लगभग 10000 कोचों को अंतिम रूप पर काम कर रहा है, जिससे यहां पर रिकॉर्ड संख्या में 5300 से अधिक जनरल कोच शामिल हैं, आप को बता दें कि सरकार के इस कदम से ट्रेन में कोच बढ़ जाएगा, जिससे भारी भीड़ कम हो सकती है।

यही नहीं रेलवे आने वाले समय में 2605 जनरल कोच, अमृत भारत स्लीपर कोचों सहित 1470 नॉन एसी स्लीपर, अमृत भारत एसएलआर कोचों सहित 323 एसएलआर कोच, 32 उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन और 55 पेंट्री कार बनाने पर काम करने जा रहा है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...

Leave a comment