नई दिल्ली:epfo. केंद्र में एनडीए सरकार अपना बजट 2024 पेश करने वाली है। जिसके लिए सरकार ने तैयारियां अंतिम चरण पर करनी शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार 22 जुलाई को संसद में बजट पेश कर सकती है। देश के हर सेक्टर के लिए बजट 2024 में खास उम्मीदें लगी है। आपको बता दें कि लाखों पीएफ खाता धारकों के लिए मोदी सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। इसके तहत सैलेरी लिमिट बढ़ाने की बढ़ने पर ऐलान हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि ईपीएफओ कर्मचारी की सैलरी सीमा में इजाफा कर सकती है। इसके पीछे की वजह यह है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय एक दशक तक इस लिमिट को 15000 रुपए रखने के बाद भविष्य नीति की सीमा बढ़ाने पर विचार कर सकता है। जिससे उम्मीद की जा रही है सरकार इस लिमिट को बढ़ाकर अब 25000 रुपए कर सकती है।

हो जाएगी 25000 रुपए सैलरी सीमा

तो वही लाखों पीएफ खाता धारकों के लिए हाल ही में एक अमह अपडेट आया है, जिससे जिसके लेकर हाल ही में एक अहम अपडेट में श्रम और रोजगार मंत्रालय ने प्रपोजल भी तैयार किया है। जिस पर सरकार फैसला करती हैं, तो यहां पर आप को और भी बढ़कर पैसे मिलने वाला है।

प्रोविडेंट फंड यानी कि पीएफ खाते में केंद्र सरकार के द्वारा संचालित होने वाला सेविंग और रिटायरमेंट फंड रिटायरमेंट फंड है जो आमतौर पर वेतन भोगी कर्मचारी और उनके नियोक्ता के किए गए अंशदान पर होता है। जिसे कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट पर के फाइनेंशली सुरक्षा मिलती है।

1 सितंबर 2014 में हुआ था संशोधन

मौजूदा समय में Provident Fund में सैलरी सीमी 15,000 रुपये है। तो वही केंद्र ने कर्मचारी भविष्य निधि के तहत अंशदान की अधिकतम सीमा में आखिरी बार 1 सितंबर 2014 में संशोधन करते हुए इसे बढ़ाया था तब से कोई अपडेट  नहीं किया है, इस अवधि में कुल 10 साल बीत चुके है।

इस तरह PF अकाउंट में जमा होता है पैसा

आप को बता दें कि कर्मचारी के बेस-पे और डीए का 12 फीसदी हिस्सा PF अकाउंट में अंशदान करता है, तो वही यहां पर इस पर संबंधित कंपनी भी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में इतना ही यानी 12 फीसदी जमा करती है। जो आगे चलकर जरुरत पड़ने पर पैसे की निकाशी कर सकता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...

Leave a comment