Sukanya Samriddhi Yojana बेटियों को बना रही अमीर, फटाफट यूं ओपन कराएं अकाउंट, जानें

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार द्वारा कुछ ऐसी स्कीमों का आगाज किया गया है, जिसका सीधा मतलब बेटी बचाए बेटी पढ़ाओ से है। वैसे भी सरकार की तरफ से महिला को सशक्त बनाने के लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं, जिसका आराम से आपको लाभ मिल जाएगा। इस बीच आपके घर-परिवार में किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर अब बिल्कुल भी टेंशन ना लें क्योंकि हम आपके लिए के सुनहरी स्कीम लेकर आए हैं।

स्कीम भी ऐसी कि बेटियों को ऊपर जमकर पैसों की बारिश होगी। आपने मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं। आज हम हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना की। सुकन्या समृद्धि योजना हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है, जो अवसर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, जिससे किसी तरह परेशानी नहीं होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें बेटियों के नाम पर मिनिमम 250 रुपये तो अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश करने की जरूरत होगी। अकाउंट में 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर ओपन कराने का काम किया जा सकता है। इसके साथ ही निवेश की अवधि 15 साल निर्धारित की गई है।

योजना में अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करने का काम कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले तो आपकी बेटी भारतीय नागरिक होनी जरूरी है। एक परिवार में केवल दो बेटियों के लिए अकाउंट ओपन खोलने का काम किया जा सकता है। प्रत्येक बेटी के लिए केवल एक अकाउंट ओपन करा जा सकता है। जरूरी कागजों के स दस्तावेजों माता-पिता का पैन कार्ड और आधार कार्ड का होना जरूरी है। इसके साथ ही
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

योजना में कैसे ओपन कराएं अकाउंट?

सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट ओपन कराने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आराम से अपना खाता ओपन करा सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी बैंक या डाकघर जाना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म मांगें गए हैं। इसके साथ ही फॉर्म में सभी जानकारी भरने की जरूरत होगी। फिर आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होग और न्यूनतम निवेश राशि के साथ फॉर्म जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment