Post Office की धाकड़ स्कीम, छोटे से निवेश पर मिलेगा 80 हजार रुपये का ब्याज, जानें डिटेल

नई दिल्ली Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्कीम चलाई जा रही हैं। हाल ही में पोस्ट ऑफिस स्कीम की ब्याज दरों का ऐलान किया गया है। इस ऐलान में ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

आज हम पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको एक साथ पैसा निवेश नहीं करना होता है। इसमें आप हर महीने सैलरी से पैसा बचाकर निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने एक फिक्स रकम निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की ब्याज दर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस आरडी में करें निवेश

आरडी स्कीम में हर महीने 7 हजार रुपये का निवेश करने पर आप 5 साल में कुल 4 लाख 20 हजार रुपये का निवेश करेंगे। आपको 5 सालों के बाद 79 हजार 564 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा और मैच्योरिटी में 4 लाख 99 हजार 564 रुपये प्राप्त होंगे।

मंथली 5 हजार रुपये की आरडी में एक साल में 60 हजार रुपये और 5 साल में कुल 3 लाख रुपये निवेश होंगे। आपको 5 सालों के बाद 6.7 फीसदी की दर से 56 हजार 830 रुपये का ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी पर 3 लाख 56 हजार 830 रुपये प्राप्त होंगे।

अगर आप हर महीने 3 हजार रुपये आरडी में निवेश करते हैं तो एक साल में 36 हजार रुपये निवेश करेंगे तो 5 सालों में कुल निवेश 1 लाख 80 हजार रुपये हो जाएगा। पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के हिसाब से नई ब्याज दरों के मुताबिक आपको 34 हजार 97 रुपये ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। मैच्योरिटी पर कुल 2 लाख 14 हजार 97 रुपये प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के लाभ

आरडी स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस कटता है आरडी पर मिलने वाला ब्याज पर 10 फीसदी टीडीएस कटता है। अगर आप आरडी में एक महीने का ब्याज 10 हजार रुपये से ज्यादा है तो टीडीएस काटा जाएगा। केंद्र सरकार का वित्त मंत्रालय हर तिमाही स्मॉल सेविंग स्कीम पर मिलने वाले ब्याज को रिव्यू करता है।

Leave a Comment