नई दिल्ली: Smartphone Care in Monsoon: जून की गर्मी ने जिस तरह से सताया हैं वहीं जुलाई भरी बरसात के साथ हसीन मौसम लेकर आया है। पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में बूंदा बांदी हो रही हैं। ऐसे में स्मार्टफोन भीग जाना आम बात है लेकिन कई बार ये समस्या काफी महंगी पड़ जाती हैं।

ऐसे में अगर आपका फोन गलती से बारिश में भीग जाए तो इसके लिए क्या करें जिससे आपका फोन पूरी तरह से सुरक्षित रहें । तो चलिए जानते हैं किन गलतियों को नहीं करना चाहिए और कैसे देखभाल करनी चाहिए।

भूलकर ना करें ये गलतियां

गलती से भी शेक ना करें

फोन में पानी जाने के बाद कुछ लोग उसे जोर-जोर से हिलाने लगते हैं ताकि पानी निकल जाएं। लेकिन ऐसी गलती करने से आपके फोन के उस हिस्से में पानी जा सकता है जहां नहीं पंहुचना चाहिए। इससे फोन खराब हो सकता है। ऐसे में इसे शेक ना करें।

हेयर ड्रायर का न करें इस्तेमाल

कुछ लोग फोन में घुसे पानी को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने लगते हैं। जो बेहद ही गलत हैं क्योंकि हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा आपके फोन के पार्ट्स को मेल्ट कर सकती है जिससे फोन के और भी ज्यादा खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए कभी भी हेयर ड्रायर का यूज न करें।

बचाव के लिए काम आयेंगे ये टिप्स

Waterproof Mobile Cover का करें यूज 

बारिश के मौसम में कई तरह के Waterproof Mobile Cover आ गए हैं जिन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन काफी सस्ते में खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट पर ये आपको 300 रुपये में मिल जाएंगे। इस तरह बारिश में आप अपने महंगे को इस सस्ते उपाय से बचा सकते हैं।

वाटर इजेक्ट मोड

अगर आपका फोन बारिश में भीग गया है तो तुरंत फोन में मौजूद वाटर इजेक्ट मोड का इस्तेमाल करें। आईफोन में ये मोड आपको शॉर्टकट में देखने को मिल जाएगा लेकिन Android में इसका यूज करने के लिए आपको वाटर इजेक्ट ऐप डाउनलोड करना होगा। ये मोड ऑन करते ही फोन के स्पीकर से सारा पानी निकल जाएगा।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...

Leave a comment