Monsoon Update: झमाझम बारिश के लिए हो जाए तैयार .. अगले 3 दिनों तक इन राज्यों में खूब गरजेंगे बादल और कड़केगी बिजली

नई दिल्ली। मॉनसून के देश में एक्टिव होने के बाद कई राज्यों में जोरदार बारिश (Monsoon Update) पिछले दिनों से देखने को मिल रही है। दिल्ली, यूपी, बिहार समेत देश के ज्यादातर राज्यों (Weather Update) में जमकर बरसात हुई। हालांकि,उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाके अभी भी बारिश का इंतजार ही कर रहे हैं।

भारी वर्षा होने के बाद लोगों को भयंकर गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। जून के महीने में प्रचड़ गर्मी और तेज धूप की वजह से लोगों का जीना बेहाल हो गया था, मगर अब बरसात होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में देश के कुछ इलाकों में खूब बारिश देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में 10 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान दिल्ली में कभी हल्की तो कभी भारी बारिश हो सकती है। आज, 5 जुलाई को दिल्ली में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश देखने को मिलेगी।

आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। आने वाले दिनों में दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

आईएमडी के मुताबिक, बिहार में आज यानी 5 जुलाई को भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 6 जुलाई तक भारी बारिश को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है। इसके अलावा 6 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश दर्ज की जा सकती है।

इसके बाद 6 और 7 जुलाई को असम और मेघालय में ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है। 7 जुलाई को ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी ने केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा तथा गुजरात राज्य में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की चेतवानी जारी कर दी है।

मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा और तेलंगाना में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा 7 और 8 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में इस अवधि के दौरान बारिश रुक – रुकर होती रहेगी।

Leave a Comment