Weather Forecast: मानसूनी बारिश ने थामी जिंदगी की रफ्तार, अगले 12 घंटे में इन हिस्सों में होगी भारी वर्षा

Weather Forecast: पहाड़ों से मैदानों तक हो रही झमाझम बारिश ने जिंदगी के पहिए की रफ्तार थाम दी है। उत्तराखंड से लेकर यूपी और बिहार तक में तेज बारिश हो रही है, जिससे कई जगह तो सडकें भी नदियों में तब्दील हो गई हैं। कुछ शहरों में नालों की साफ-सफाई ठीक से नहीं होने पर घरों में पानी घुस गया है, जिससे जनमानस काफी परेशान हैं।

हालात इतने बदतर हैं कि सड़कों पर यातायात बाधित होने से जाम के हालात बने हुए हैं। पश्चिमी यूपी और दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं, जहां कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी देखने को मिली। दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश हो रही है। पूर्वोत्तर भारत में मानसून की चपेट में है, जिससे हर किसी का जीना ही दुश्वार हो गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के साथ ही हरियाणा, चंडीगढ़ के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई अन्य कई इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तराखंड के कुमाऊं में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही देहरादून, हरिद्वार टिहरी और पौड़ी जिलों के लिए आरेंज अलर्ट और उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रपयाग जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन एवं चट्टान गिरने की उम्मीद जताई गई है। यूपी में बीते पिछले चार-पांच दिनों से रुक-रुककर लगातार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। पूर्वी उप्र समेत 10 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। 40 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिलेगा। बिहार के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व भागों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और वैशाली में भी तेज बारिश होगी।

लगातार बरसात से पहाड़ों में बढ़ी मुश्किल

लगातार हो रही मानसूनी बारिश से जनमानस की दुश्वारियां बढ़ती जा रही हैं, जिससे हर कोई काफी परेशान है। उत्तराखंड के पहाड़ों में भूस्खलन और बरसाती गदेरों के उफान के कारण कई प्रमुख सड़क मार्ग बंद हो चुके हैं। जगह-जगह सड़कें कटने से यातायात भी बाधित है। नदियों के रौद्र रूप धारण करने से आसपास की बस्तियों को खतरा पैदा हो गया है।

बदरीनाथ हाईवे करीब दो घंटे अवरुद्ध रहा। उत्तरकाशी में गंगोत्री नेशनल पार्क क्षेत्र में चीड़वासा नाले में जलस्तर बढ़ने से एक पुलिया बह गया। इसमें दो कांवड़ यात्री भी बहने की खबर है। दोनों कांवड़िए दिल्ली के रहने वाले हैं।

Leave a Comment